Home Social Knowledge Reasoning क्या होती है। और कैसे करे रीजनिंग की अच्छी तैयारी

Reasoning क्या होती है। और कैसे करे रीजनिंग की अच्छी तैयारी

Competition एग्जाम में Reasoning के बहुत प्रशन आते है और बहुत से स्टूडेंट को पता कम होता है की रीजनिंग क्या होती है आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे की रीजनिंग क्या है उसकी तैयारी हम कैसे अच्छे तरीके से कर सकते है| अगर अपने कोई सरकारी नौकरी के लिए एग्जाम दिया होगा तो आपको अच्छे से पता चल गया होगा की रीजनिंग थोड़ी कठिन होती है क्यों की उसमे तर्क शक्ति यानी दिमाग का भरपूर उपयोग करना पढता है| आपका दिमाग जितना तेज होगा उतना ही आपका तर्कशक्ति अच्छे से काम करेगी| इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है की रीज़निंग को कैसे सरल बना कर आप उसको एग्जाम हॉल में जल्दी से जल्दी सोल्वे कर सकते है।

Reasoning (रीजनिंग) क्या होती है ?

Reasoning का मतलब तर्कशक्ति से है। ऐसी शक्ति जो की सोच विचार का अनुमानित शक्ति से होता है। परीक्षा की द्रष्टि से देखा जाये तो परीक्षा में आने वाले ऐसे सवाल जो की सिर्फ आपके दिमाग से ही हल होते है वो तर्कशक्ति वाले प्रश्न होते है।

अगर हम आपको साधारण शब्दों में समझाने की कोशिश करे तो कोई व्यक्ति आपसे कोई पहेली पूछता है और आप इस पहेली को सुलझाने में कितना समय लगायेंगे और जिस शक्ति से आप उस पहेली के बारे में सोचेंगे और समझेंगे उस शक्ति को तर्कशक्ति कहा जाता है।

Reasoning ki Taiyari kaise kare
Reasoning-Kya-hai

यहाँ तर्कशक्ति के एक उदहारण यहाँ दिया है। ⇒ Reasoning Question in Hindi

‘मछली’ जैसे जल से सम्बन्धित है= वैसे ही ‘चिड़िया’ किससे सम्बन्धित है ?

  • (A) आकाश
  • (B) वायु
  • (C) जल
  • (D) भोजन

इस सवाल को पढने के बाद आप इसका उत्तर तो दे देंगे पर आपको ये समझना होगा की रीजनिंग (Reasoning) में आपको पुराने अनुभव के आधार पर तर्कशक्ति के प्रश्न को हल कर सकते है।

कैसे करे रीजनिंग की अच्छी तैयारी:

रीजनिंग (Reasoning) का आधार आपका दिमाग होता है जिसके कारन ही आप अच्छे से प्रश्न को जल्दी से हल कर पाते है और रीजनिंग का दूसरा आधार आपका अनुभव होता है । इसके लिए आपको शुरू से ही रीजनिंग की तयारी और तर्कशक्ति के सवाल में आपको Interest लेना होगा । अगर आप स्टूडेंट है तो स्कूल में तो काफी तर्कशक्ति से संबंधित सवाल पूछे जाते है। उनसे आपको अच्छी तयारी करने को मिलेगी।

दोस्तों फाइनल शब्द में कहू तो आपको रीजनिंग में अनुभव प्राप्त करना होगा। आपको एग्जाम की तयारी करनी है तो उन सवाल को रोज सोल्व करना होगा।
(Reasoning) रीजनिंग की अच्छी Preparation करने के लिए आपको Online Sites की Help ले सकती है स्टूडेंट फ्यूचर के लिए बहुत वेबसाइट आपको Internet पर मिल जाएगी।
Reasoning क्या होता है और इसकी तयारी कैसे कर सकते है उसके बारे में आपको बताने के कुछ कोशिश की है उम्मीद करेंगे की आपको पसंद आई होगी।

एग्जाम से रिलेटेड अन्य आर्टिकल

2 Comments

  1. dharm

    July 5, 2017 at 7:16 pm

    Badiya post bro
    reasning agar nhi kare to compition ki tayyari nhi hoti he kya ya iske bina bhi chal jati he kyoki mughe reasning nhi aati he bhai ji

    Reply

  2. anuraag singh

    December 7, 2017 at 9:43 am

    sir aapne nahut achi jankari di hai reasning ki tyaari ke liye thanks sir

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Check Also

Internet से Paise कमाने के 10 आसान तरीके

सभी चाहते है की वो घर बैठे Internet से Online कमाई करे पर इसके लिए उनके पर आइडिया नही होता…